Recents in Beach

ctet exam date 2020 latest news-ctet new exam date 2020 -सीटेट 2020 की परीक्षा आखिर कबी होगी ,ये एही अपडेट





सीटेट 2020 (CTET-2020) NEW UPDATE

प्राप्त सूचनाओं के अनुसार ctet 2020 की परीक्षा नवंबर में हो सकती है। चुकी ctet 2020 की परीक्षा postponed हो चुकी है। ऐसे में जो छात्र अच्छे से पढ़ाई कर रहे थे,उनके लिए परेशानी बाली बात है।क्योंकि  CBSE ने सभी परीक्षाएं पहले ही postponed कर दी है।इसलिए सभी छात्रों के लिए परेशानी तो झेलनी ही पड़ेगी।

ctet exam date 2020 latest news-ctet new exam date 2020 -सीटेट 2020 की परीक्षा आखिर कबी होगी ,ये एही अपडेट
सीटेट 2020 

हम आपको अपनी इस वेबसाइट पर ctet paper 1 syllabus ओर ctet paper 2 syllabus को भी पूर्ण रूप से कराएंगे। क्योंकि ctet की परीक्षा  पिछले साल से ही एक बर्ष में 2 वार कराने का निश्चित किया गया था। परंतु इस साल कोरोना महामारी के कारण ,सीटेट 2020 में नही हो पाई है। अब छात्रों के मन मे यही प्रश्न है। कि इस साल क्या 2 बार सीटेट की परीक्षा होगी। उसका उत्तर यह है । कि कोरोना महामारी के चलते CBSE ने साफ कर दिया है। जब तक कोरोना पर काबू नही होगा। जब तक  ये परीक्षाएं आयोजित नही की जाएंगी।
आइये आज हम अपने नए छात्रों को सीटेट की जानकारी देंगे,सीटेट क्या होता है।सीटेट करने के बाद क्या होगा। हम उन छात्रों के प्रश्नों का जबाब देने की कोशिश करेंगे जो सीटेट से अपरिचित हैं।

what is ctet exam in hindi-सीटेट क्या है?

आइये हम छात्रों को सीटेट के विषय से अवगत कराते है  आखिर ये हैं क्या ......
साइट बास्तव है,एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है। जो ऐसे छात्रों के लिए होती है।जो शिक्षक बनना चाहते है। केंद्रीय विद्यालयों ओर राजकीय विद्यालय तथा प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए आपको यह परीक्षा उत्तीर्ण करनी आवश्यक है।इसके बिना आप शिक्षक नही बन सकते है। सीटेट परीक्षा को हर वर्ष CBSE कराती है। यह वर्ष में 2 बार आयोजित  होती है। यह परीक्षा गतवर्ष जुलाई 2019 ओर दिसंबर 2019 में आयोजित की गई थी। इस वर्ष 2020 में यह परीक्षा,5 जुलाई को आयोजित हुई थी।परंतु कोरोना महामारी को देखते हुए,सीटेट 2020 स्थगित कर दिया गया है। प्राप्त सूचना अनुसार अब यह परीक्षा नवंबर या दिसंबर में आयोजित की जाएगी। लेकिन अभी पूरी तरह से कहदेना बेमानी होगी।क्योंकि covid 19 के कारण सभी तरह की परीक्षाएं आगे पहुँच चुकी है।
Up bed 2020 Entrense exam भी कई बार आगे जा चुका है। बीएड 2020 की परीक्षा पर अभी संशय बरकरार है। लेकिन up के शिक्षा मंत्री ने बीएड परीक्षा को अगस्त अंतिम सप्ताह में कराने को कहा है। अब यह देखना रोचक होगा कि बीएड की परीक्षा शिक्षा मंत्री द्वारा बताए समय पर होगी अथवा नही.?

सीटेट का  syllabus क्या है ?

सीटेट के 2 पेपर होते है। पहला पेपर कक्षा 1 से 5 तक के प्राथमिक के  लिए,ओर दूसरा 5 से 8 जूनियर के लिए।
सीटेट के दोनों पेपर में 5 -विषय होते है 
प्राथमिक में(1 से 5 तक के लिए)
गणित शिक्षण
मनोविज्ञान
हिंदी
संस्कृत/उर्दू या (अन्य भाषा)
पर्यावरण

जूनियर(कक्षा 5 से 8)
विज्ञान/गणित
हिंदी
संस्कृत,उर्दू(अन्य भाषा)
पर्यावरण/सामाजिक अध्ययन

सीटेट में सबसे ज्यादा फोकस मनोविज्ञान को दिया जाता है।सीटेट में मनोज्ञान ओर pedagoji के 75%प्रश्न आते है। बाकी के 15 %में सिर्फ कंटेंट बाले प्रश्न आते है। इसके लिए हम आपको समय-समय पर बाल मनोविज्ञान की  कुछ ट्रक वाली पोस्ट लेकर आते रहेंगे। जिससे आपको बहुत ही आसानी से अपने प्रश्नों के जबाब मिल जाएंगे।
 आपको सबसे ज्यादा ध्यान negative ओर positve
 वाले प्रश्नों पर देना है। ऐसे प्रश्नों को हल करने के लिए आपके लिए फ्री में नोट्स उपलब्ध कराएंगे


सीटेट 2020-21 की तैयारी कैसे करें?

सीटेट क्रेक करने के लिए ,सबसे अच्छा तरीका है। ctet previous year paper को अच्छे से सॉल्व किया जाए।और कम से कम एक या 2 बार ctet model paper को भी लगाए ,इससे  अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

सीटेट के लिए आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है या आप किसी कोचिंग संस्थान में एडमिशन ले सकते है । हम आपको इस वेबसाइट पर निरन्तर नई नई ट्रिक देंगे इसलिए आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़ें रहें।
इसके साथ साथ आप मार्किट से भी बुक खरीद सकते है। आप ctet youth competition book भी खरीद सकते है। इसमें बहुत अच्छे से प्रेक्टिस सेट्स दिए गए होते है ।इन्हें सॉल्व करते रहिएगा।
जबकि इंटरनेट पर आपको ctet notes pdf भी उपलब्ध होगी। जिन्हें आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है और अपनी तयारी कर सकते है।


सीटेट परीक्षा के बाद क्या करें
 सीटेट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप सरकारी विद्यालय में अध्यापक बन सकते हैं लेकिन सीटेट की परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और इसके लिए कठिन परिश्रम करना अति आवश्यक होता है सीटेट परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आपको गणित, शिक्षण विज्ञान शिक्षण और मनोविज्ञान शिक्षण ,पर्यावरण शिक्षण आदि विषयों पर पकड़ करना अति आवश्यक है ।इसके लिए आप यूट्यूब चैनल और हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें । अब प्रश्न यह उठता है कि

 सीटेट परीक्षा को पास करने के बाद क्या करें ?

 तो इसका उत्तर यह है की सीटेट की परीक्षा पास करने के बाद आपको समय-समय पर जैसे उत्तर प्रदेश ,मध्य प्रदेश, राजस्थान ,महाराष्ट्र, दिल्ली और अन्य राज्यों में शिक्षक भर्तियां का इंतजार करना होता है । जैसे ही नई शिक्षक भर्ती निकलेगी आपको तुरंत उसके लिए अप्लाई करना होगा । जिससे कि आपको कम समय में एक अच्छी जॉब मिल सके।  सीटेट पास  करने के लिए आपको ,ग्रेजुएशन, हाईस्कूल ,इंटर की परीक्षा में भी पास होना अनिवार्य होता है। ग्रेजुएशन के बाद आपको डीएलएड ,बीटीसी,बीपीएड  तथा अन्य शिक्षक भर्ती संबंधित कोर्स अनिवार्य होता है । जिसे करने के बाद आपको सीटेट में उत्तीर्ण होता है । इसके उत्तीर्ण होने के बाद आपको ग्रेजुएशन हाई स्कूल इंटर और b.ed बीटीसी आदि का गुणांक बनता है।  इस प्रक्रिया के बाद ही आप लोगों के के लिए नई शिक्षक भर्ती मिलती है। अंत में एक मेरिट लिस्ट जारी होती है ।इस अगर इस मेरिट लिस्ट में आपका नाम आ जाता है ।तो इसमे आप चयनित हो चुके हैं । वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 69500 और 68000 के लिए भर्ती हो चुकी है।  फिलहाल 69500 भर्ती सुप्रीम कोर्ट में अटकी हुई है। क्योंकि अभ्यर्थियों ने बहुत सारी याचिकाएं डाल रखी है ।अब देखते हैं। कि यह भर्ती कब तक पूर्ण होगी ।
नई शिक्षक भर्ती उत्तर प्रदेश में 2021 में आने की संभावना है। वर्तमान में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए , भर्ती आने की उम्मीद कम ही है।

दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को शेयर कीजिए और हमें फेसबुक पर फॉलो कर लीजिए

Post a Comment

0 Comments